क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते समय रखें इन बातों का ध्यान

क्रेडिट कार्ड

पहले चीजें नकद खरीदने का चलन था। पैसे होने पर ही कोई चीज खरीदी जा सकती थी। पर आजकल अनेकों तरह के कार्ड प्रचालित हैं। क्रेडिट कार्ड भी ऐसा ही कुछ अनुभव है। मौजूदा दौर में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल आम बन चुका है। मगर इसके इस्तेमाल से कई नुकसान होने की आशंका भी बनी रहती है। लेकिन अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल सुविधाजनक और सेफ तरीके से किया जा सकता है।

कहाँ हो सकता है नुकसान:
अगर आप सामान्य प्लेटिनम प्लस कार्ड का इस्तेमाल कर रहें हैं तो आप क्रेडिट कार्ड का फायदा नहीं उठा पाएंगे। इसमें अगर आप कोई भुगतान करते हैं तो सर्विस टैक्स के साथ सैस भी जुड़ेगा। लेकिन अगर आप ट्रेवल कार्ड का इस्तेमाल कर रहें हैं भुगतान के दुसरे विकल्पों के साथ रिवॉर्ड पॉइंट भी मिलेंगे।

बिल देखते रहें:
कार्ड का मासिक भुगतान करने से पहले बिल का ध्यान रखें। इससे खर्च की सारी जानकारी मिलने के साथ साथ किसी अलग से लगने वाले शुल्क का भी पता चलता रहेगा। समय समय पर अपने खर्च की समीक्षा करते रहें। किसी तरह का कोई अतिरिक्त शुल्क अगर आपको देना पड़ रहा है तो आप सम्बन्धित कस्टमर केयर अधिकारी से इसकी जानकारी ले सकते हैं।

रिडीम कराएं रिवार्ड पॉइंट्स:
कार्ड का जितना ज्यादा इस्तेमाल करेंगे उतने ही ज्यादा आपको रिवॉर्ड पॉइंट्स मिलेंगे। इन पॉइंट्स को कैश बैक के रूप में भी ले सकते हैं। आपके बिल के साथ आपके रिवॉर्ड पॉइंट्स की भी जानकारी रहती है।

रख सकते हैं कई कार्ड्स:
ऐसा जरूरी नहीं की आपको एक ही कार्ड रखना जरूरी है। आप अन्य बैंको के कार्ड भी रख सकते हैं। जिन्हे जरूरत पड़ने पर ऑफर के आधार पर प्रयोग कर सकते हैं। यहां इस बात का ध्यान रखें कि कार्ड का जो वार्षिक शुल्क है आप उसका समय समय पर भगतान करते रहें।

 

Leave a Reply