मुँह के छालों के कुछ घरेलू उपचार: रामबाण उपचार

घरेलू उपचार

गर्मियों में अक्सर मुँह में छाले हो जाया करते हैं। कई लोगों को तो ये सर्दियों में भी तंग करते हैं। मुँह में छालों की वजह से खानपान में तो दिक्कत होती ही है साथ ही मुँह के छालों का दर्द कई बार असहनीय हो जाता है।

आइये जानते हैं मुँह के छालों के लिए कुछ घरेलू उपचार

1.हल्दी और शहद

चुटकी भर हल्दी को शहद में मिला कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को छालों पर लगाएं। हलदी प्राकृतिक रूप से एंटीसेप्टिक होती है, जो छालों को इन्फ़ेक्सन से बचाती है। वहीं शहद घाव को भरने में अपनी भूमिका निभाता है।

2.तुलसी

तुलसी के चार पांच पत्तों को चबाएं या फिर तुलसी के पत्तों की चाय बना कर पीएं। ऐसा दिन में दो या तीन बार करें। इसमे मौजूद तत्त्व शरीर को बीमारी से लड़ने में मदद करते है। और हल्दी छालों की सूजन को भी कम करती है।

3.नारियल पानी

नारियल के पानी की तासीर ठंडी होती है। इसलिए नारियल का पानी पीने से शरीर की गरमी कम होती है, जिससे मुँह के छाले जल्दी ठीक हो जाते हैं। साथ ही नारियल का तेल छालों पर लगाने से भी आराम मिलता है।

Must Read-Why You Should Drink Coconut Water?

4.मुलैठी

मुलैठी का पाउडर या पानी में मिलाकर बनाया गया पेस्ट छालों का दर्द कम करता है। साथ ही इसमें मौजूद एन्टी इंफ्लेमेटरी प्रोपर्टी छालों की सूजन और लालपन कम करती हैं।

Must Read-ऐसे बनाएं घरेलु दर्द निवारक तेल

5.बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस मिश्रण को छालों पर लगा लें। बेकिंग सोडा अल्सर को न्यूट्रीलाइज करता है, जिससे छालों में शीघ्र आराम मिलता है।

अगर ये घरेलू उपचार भी आपके मुँह के छालों को ठीक नहीं कर पा रहें हैं तो आपको अपने डॉक्टर से मिलकर इनका इलाज करवाना चाहिए। क्योंकि मुंह में छाले का अधिक समय तक रहना व ठीक ना होना कैंसर या फिर अन्य किसी घातक बीमारी का संकेत होता है।

Leave a Reply