Home / Food / ये छिलके हैं बड़े काम के
14-1423904077-coverimage

ये छिलके हैं बड़े काम के

काम हो जाने के बाद सब्जी, फलों आदि के छिलकों को हम फेंक देते हैं। जबकि हमें पता नहीं होता की हम इनसे भी कई तरह के काम ले सकते हैं। ये स्वाद बढ़ाएंगे और काम भी आसान बनाएंगे।

सन्तरे के छिलकों को सूखा कर उनका चूर्ण बना कर रख सकते हैं। जब भी कोई पुडिंग या बेक करने वाली चीज बनानी हो तो उसको ऊपर से बुरक दें। खाना महकने लगेगा।

सब्जियों के छिलके जैसे की आलू, लोकी, कद्दू आदि के छिलकों को अच्छी तरह धो कर तल लें। अच्छी तरह तल जाने के बाद कूट कर इसमें नमक, काली मिर्च पाउडर और जीरा इत्यादि डाल कर रखें। कोई भी सब्जी बनानी हो तो उसमें ये मसाला पावडर डालें। स्वाद बढ़ जाएगा।

अनार के छिलकों को सुखा कर उनका चूर्ण बना कर रख लें। जब पेट दर्द हो तो जरा सा चूर्ण खाएं। पेट दर्द झट से भाग जायेगा। अनार के छिलके पेट के लिहाज से बहुत ही ज्यादा उपयोगी होते हैं।

सब्जी बनाते समय सब्जियों के ठंडलों को फेंकें नहीं। उन्हें अच्छी तरह धो कर और उसके बाद उनको उबाल कर उनका सूप तैयार करें। सूप में टेस्ट के लिए थोड़ा सा टमाटर का रस मिला दें। आपको पता ही नहीं चलेगा कि यह सूप सब्जियों का है या ठंडलों का।

निम्बू के छिलके सूखा कर पावडर बना लें। इस पावडर से पीतल और स्टील के बर्तनों को धोया जा सकता है। बर्तनों में लगी चिकनाई के लिए निम्बू का छिलका एक असरदार इलाज है। इसके अलावा इसका इस्तेमाल चेहरे की सुंदरता के लिए भी किया जा सकता है।

छोटी इलायची के छिलके चाय की पत्ती में मिला दें। अब जब भी चाय बनेगी तो उसमें से इलायची की खुश्बू आती रहेगी। चाय का स्वाद तो बढ़िया होगा ही आप इलायची के छिलकों का भी भरपूर इस्तेमाल कर पाएंगे।

About Sam

An optimist. I always look forward with a positive mind. I write whatever i think should be shared. because they say "sharing is caring"

Check Also

South Indian Dishes

Three easy to cook South Indian Dishes for a newly wed bride

I know that many new wedded brides are in trouble situation. They do not know …

Leave a Reply