सिरका के कुछ शानदार घरेलु प्रयोग

white-wine-vinegar

विनेगर यानि की सिरका आपकी रसोई के साथ साथ और अन्य घरेलु कार्यों में उपयोग होता है। आइये जानते हैं सिरका के कुछ घरेलु प्रयोग।

चींटियों को भगाने में:
चीटियां अक्सर रसोईघर में पहुंचकर आटे के डिब्बे या फिर चीनी के डिब्बे में पहुँच जाती हैं। कुछ चीटियां काटती भी हैं। चींटियों को रोकने के लिए सिरका प्रयोग कर सकते हैं। चींटियों की कतार को रोकने के लिए आप दरारों, काउंटर और अन्य जगह पर जहां चीटियां दिखाई दे वहां सफ़ेद सिरका छिड़क दें। इससे चीटियां वहां से हट जाएंगी।

सलाद पत्तियों को करे ताजा:

मुरझाई सलाद पत्तियां सिरका के प्रयोग से ताज़ी हो जाती हैं। सलाद पत्तियों को ठन्डे पानी से भरे हुए एक कटोरे में डालें और ऊपर से सफेद सिरके का छिड़काव करें। 10 मिनट बाद पत्तियां फिर से ताज़ी हो जाएंगी। सिरके में मौजूद पोशक तत्व सलाद पत्तियों को ताजा रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा फलों को स्टोर करते समय उनपर सिरके का छिड़काव किया जाता है जिससे वो लंबे समय तक ताजे बने रहते हैं।

Also Read-अपने बच्चों को ऐसे सिखाएं रिश्तों की अहमियत

कपडे रंग छोड़ते हैं तो:
कुछ कपडे रंग छोड़ते हैं। कई कपडे तो ऐसे बोते हैं कि कपड़े धोते समय रंग निकलने की वजह से दुसरे कपडे भी खराब हो जाते हैं। ऐसे कपड़ों को अलग से धोया जाता है पर अगर ऐसे कपडे नये हो तो यह पता लगा पाना संभव नहीं होता कि कपडे से रंग निकलेगा या नहीं। इससे बचने के लिए रंग छोड़ने वाले कपडे को साफ़ पानी और थोड़े से सफेद सिरके वाले घोल में बीस मिनट छोड़ दें। ऐसा करने से रंग छोड़ने वाला कपडा भी रंग छोड़ना बन्द कर देगा।


इसके अलावा अगर स्किन पर कहीं कोई मस्सा वगैरह हुआ है तो उसपर सेब का सिरका बहुत मददगार साबित होता है। सेब के सिरके को एक रुई के फ़ोहे में लगा कर सम्बन्धित स्थान पर बाँध ले। कुछ समय पश्चात इसको हटा कर स्किन को धो लें। ऐसा रोजाना करने से कुछ ही समय में मस्सा स्किन से हट जाएगा।

Must Read-6 फूड्स जो मसल्स बनाने में मदद करेंगे

Leave a Reply