Gobi recipes | गोभी के रूप अनेक

Gobi recipes | गोभी के रूप अनेक

रूप से तात्प्रय दिखने से नहीं है। जो लोग उबला हुआ, भाप में पकाया हुआ या फिर बेक किया हुआ भोजन खाते हैं वो सब्जियों के साथ कई तरह के प्रयोग कर लेते हैं। इनमें फूलगोभी भी शामिल है। फूलगोभी में सेहत के लिए लाभदायक बहुत से तत्व होते हैं। लेकिन अगर आप रोज रोज फूलगोभी खाकर पक गये हैं तो इसे बनाने खाने का तरीका बदलिये। चलिये जानते हैं कैसे फूलगोभी के साथ नए नए प्रयोग किये जा सकते हैं। पर एक बात का ध्यान रखें कि केवल फूल वाला हिस्सा ही लेना है।

भाप में पका कर: गोभी के थोड़े बड़े टूकड़े एक छलनिदार कड़छी पर रखकर पानी भरे बर्तन के ऊपर रखें। नीचे से आग जला कर बर्तन को ढक दें। और गोभी को पानी की भाँप में पकने दे। भाप में पकी गोभी पर नमक और काली मिर्च बुरक कर बेक्ड मसाला आलू के साथ सर्व करें। यह भाप में पका हुआ गोभी एक नया और अनूठा स्वाद देगा।

सलाद के रूप में: कटे हुए सलाद के पत्ते, बारीक कटे सलाद और छिली हुई सन्तरे की फांकों के साथ किसा हुआ फूलगोभी मिलाकर सर्व करें। इस सलाद का कुरकुरापन और सन्तरे का खट्टा मीठा स्वाद अनूठा मजा देगा।

कुरकुरा फूलगोभी: थोड़े से मक्खन में मध्यम आकार के टुकड़ों को फ्राय करें। बिलकुल आखिर में इच्छा के अनुसार सांभर मसाला डालें। इसके साथ ही हल्का नमक डाल कर फ्राय कर लें। बारीक कटा हल्का धनिया डाल कर गरम ही खा सकते हैं।

Gobi recipes

नमकीन हलवा: यह काफी सेहत भरी डिश है। इसके लिए आप एक आलू और एक फूलगोभी को उबाल लें। चमच की सहायता से दोनों को अच्छे से पीस लें। इस मिश्रण में नमक , काली मिर्च, हरा धनिया, आदि डालें और सर्व करें। यह नमकीन हलवा स्वादिष्ट होने के साथ साथ सेहत के लिए भी बहुत अच्छा है।

Must Read-6 फूड्स जो मसल्स बनाने में मदद करेंगे

Leave a Reply