जानिये हाई ब्लड प्रेशर को संतुलित करने के असरदार प्राकृतिक तरीके

ब्लड प्रेशर

आनुवंशिकता समेत कई ऐसे कारण हैं जो हाई ब्लड प्रेशर को जन्म देते हैं। ऐसे व्यक्तियों में अक्सर हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत होती है। रिसर्चर्स ने दावा किया है कि हर तीन में से एक व्यक्ति किसी न किसी कारण से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहा है।

हाई ब्लड प्रेशर के कई महंगे उपचार उपलब्ध हैं। पर साइंटिफिकली प्रूव्ड कुछ ऐसे प्राकृतिक तरीके भी हैं जो बहुत कारगर साबित होते हैं। आइये जानते हैं इन्ही तरीकों के बारे में।

  • ब्लूबेरी:

ब्लू बैरी हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद होती है। फ्लोरिडा स्टेट युनिवर्सिटी के अध्यन के मुताबिक एक कप ब्लूबेरी रोजाना खाने से आर्टरीज दुरुस्त होती है। ब्लूबेरी हार्ट स्ट्रोक का खतरा भी कम करती है।

  • ब्रीथिंग एक्सरसाइज:

हमारा सांस लेने का तरीका हमारे टेम्पर को कंट्रोल करता है। जब हम गुस्से में होते हैं या किसी वजह से कुछ ज्यादा एक्साइट होते हैं तो हमारी सांस बहुत तेजी से मूवमेंट करती है। जब हम शांत होते हैं तो हमारी सांस धीमी हो जाती है। इसके उलट भी सम्भव है। अगर अपनी सांस पर नियन्त्रण किया जाये तो हम अपने टेम्पर पर भी नियंत्रण कर सकते हैं। और टेम्पर का सीधा सम्बन्ध हमारी हार्टबीट से होता है यानि कि दिल की धड़कन से। हमारे दिल के धड़कने की गति तय करती है हमारे ब्लड प्रेशर को। धीरे धीरे गहरी सांस लेने से हमारे शरीर को आराम मिलता है। और सीधे शब्दों में कहें तो हमारा ब्लड प्रेशर कंटोल होता है। ब्रीथिंग एक्सरसाइज से हमारे हृदय की आर्टरीज भी फ्लेक्सिबल होती हैं।

Must Read-Benefits of Deep Breathing and Some Deep Breathing Exercises

  • बचें कैफीन के नियमित सेवन से:

कैफीन हार्ट रेट को बढ़ाता है। जिससे हम तरोताजा महसूस करते हैं। लेकिन कुछ लोग कैफीन के प्रति ज्यादा सेंसटिव होते हैं। जिसकी वजह से कॉफी पीने पर उन्हें हार्ट रेट बढ़ने की शिकायत होती है। जोकि हाई B. P. को जन्म देती है। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर है तो आप कॉफी के ज्यादा और नियमित सेवन से बचें।

  • करें ग्रीन टी का सेवन:

कॉफी की अपेक्षा चाय दिल के लिए अच्छी होती है। चाय पीने से प्रेशर दुरुस्त होता है। इसके अलावा चाय पीने से रक्त शिराओं को आराम पहुँचता है। हाई ब्लड प्रेशर हो तो ग्रीन टी का सेवन बहुत फायदेमंद साबित होता है। शाम को या फिर सोने से पहले ग्रीन टी ले सकते हैं। ग्रीन टी न हो तो ब्लैक टी भी एक अच्छा विकल्प है।

  • नियमित एक्सरसाइज करें:

नियमित 30 मिनट एक्सरसाइज करने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। मेयो क्लिनिक की स्टडी के मुताबिक सप्ताह में चार दिन से ज्यादा एक्सरसाइज करने से ब्लड प्रेशर 4 से 9mmHg तक कम हो जाता है। नियमित एक्सरसाइज करने से ब्लड ज्यादा बेहतर पम्पिंग करता है। जिसका सीधा सम्बन्ध बेहतर ब्लड प्रेशर से है।

Must Read-Top 3 Reasons To Do Yoga ! Must Be Known !

  • खाने में दही को शामिल करें:

दही प्रोबायोटिक का बहुत बढ़िया स्त्रोत है। इससे ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने में मदद मिलती है। अमेरिकन हार्ट जर्नल में प्रकाशित एक अध्यन के मुताबिक प्रोबायोटिक ब्लड प्रेशर लो करने के साथ ही कोलेस्ट्रॉल और शुगर कम करने में भी मदद करता है।

Must Read-6 फूड्स जो मसल्स बनाने में मदद करेंगे, 4 Foods That Helps You To reduce weight without going to Gym!

Leave a Reply