जल्दबाजी करने के नुकसान

0
1

जल्दबाजी जीवन के हर क्षेत्र में नुकसानदायक है। किसी भले आदमी ने ये कहा भी है कि जल्दबाजी मे देर होती है। अक्सर हम देखते हैं कि जब हम कुछ ज्यादा ही जल्दी में होते हैं तो हमारा दिमाग ठीक से काम नहीं करता। अगर हम कहीं बाहर जा रहे हैं और जल्दी में हैं तो यह संभव है कि हम कुछ महत्वपूर्ण चीज भूल जाएं। आइये जानते हैं जल्दबाजी के और क्या क्या नुकसान हो सकते हैं।

जल्दबाजी करने वाले लोग दूसरे व्यक्ति को बात पूरी करने का मौका नहीं देते और न ही दूसरे व्यक्तियों की बात ठीक से सुनते हैं। इसका परिणाम यह होता है कि वे अधूरी बात ही समझ पाते हैं। और अगर ऐसी परिष्तिथियों में उन्हें कोई काम सौंपा जाए तो वे उसको अधूरा ही करेगें क्योंकि उनको पूरी जानकारी ही नहीं है कि वो कर क्या रहे हैं और उनको करना क्या है।

कई बार जल्दबाजी के चलते लोग बाजार का रेडी टू ईट खाद्द का इस्तेमाल करते हैं। पर उनको यह नहीं पता होता कि अगर ऐसा खाद्द पदार्थ रोज खाया जाए तो यह शरीर को हानि पहुंचाएगा। इसमें मौजूद केमिकल शरीर पर विपरीत असर डालते हैं।

Must Read-इन तीन सवालों के जवाब आपको निकाल सकते हैं हर विपदा से

जल्दबाजी तनाव बढ़ाती है। ऐसे में काम बिगड़ भी सकता है। जल्दबाजी में मिली असफलता से चिढ़ पैदा होती है जिससे हम अपने साथियों या परिवार वालों को कुछ ऐसा भी कह जाते हैं जिससे रिश्ते खराब हो सकते हैं।

जल्दबाजी से बचने के उपाय:

ध्यान रखें अगर आप किसी काम के लिए बाहर जा रहें हैं तो उस काम से सम्बंधित सामान को पहले ही सम्भाल लें। इससे आप ऐन वक्त पर परेशान नहीं होंगे और जल्दबाजी का सवाल खड़ा ही नहीं होगा।

Must Read-जाने कैसे करें अपने दिन का भरपूर प्रयोग

अगर आप कोई ट्रेन या फ्लाइट पकड़ने वाले है तो यह सुनिश्चित करें कि आप फ्लाइट या ट्रेन के समय से पहले अपना सामान पैक कर चुके हों। इससे आपका दिमाग ठंडा रहेगा और जल्दबाजी में आप कोई वस्तु नहीं भूलेंगे।

LEAVE A REPLY